Saturday, May 30, 2020

                                   कशिश भस्म


 कशिश लेकर उसे भांग के काले में डालकर दोला यंत्र में शुद्ध किया जाता है ! उसके बाद उसे एलोवेरा के रस
में घुटाई करके टिकिया बनाकर उपले की आंच में फूंका जाता है फिर ठंडा होने पर उसे निकालकर पीसा जाता
 है तब मेहरून रंग की कशिश भस्म तैयार हो जाती है !

मात्रा इसकी 1 से 3 रत्ती होती है जिसे आप एक चुटकी से तीन चुटकी तक समझ सकते हैं  ! इसको आप शहद में मिलाकर या मलाई में मिलाकर या मक्खन में मिलाकर सुबह-शाम प्रयोग कर सकते हैं ! जब भी इसका प्रयोग करें भोजन के बाद इसका प्रयोग करें !
इसका इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है !

इसका प्रयोग कितने समय करना है !


नई बीमारी है तो 1 से 2 हफ्ते अगर आपकी बीमारी पुरानी है तो 1 से 3 महीने तक इसका इस्तेमाल करें !

 मूत्र मार्ग में संक्रमण को ठीक करता है कशिश भसम


गोखरू पाउडर एक चम्मच उसमें कशिश बसम एक से दो चुटकी मिलाकर एक चम्मच शहद में दोनों चीजों को मिलाकर सुबह-शाम भोजन के बाद आधे घंटे बाद प्रयोग करने से मूत्र मार्ग में संक्रमण खत्म हो जाता है !

शरीर में आई सूजन को खत्म करता है ! कशिश भस्म


इसके लिए पुनर्वास की जड़ का पाउडर बना लें एक चम्मच पुनर वाका जड़ उसमें एक से दो चुटकी कशिश भस्म मिलाकर एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम भोजन के आधे घंटे बाद प्रयोग करें !

अमाशय से संबंधित विकार को दूर करता है  !कशिश भस्म

कासस का पाउडर बनाकर आधा चम्मच कासनी का पाउडर ले एक से दो चुटकी कशिश बस हम उस में मिलाकर गर्म पानी के साथ भोजन के 1 घंटे बाद सुबह शाम प्रयोग करने से आमाशय से संबंधित सभी तरह के विकार दूर हो जाते हैं !

गठिया में लाभकारी होता है कशिश भस्म


कसीस भस्म एक से दो चुटकी अश्वगंधा पाउडर एक चम्मच में मिलाकर सुबह-शाम गाय के दूध के साथ भोजन के 1 घंटे बाद इस्तेमाल करने से गठिया की बीमारी दूर हो जाती है !

 दस्त और पेचिश में लाभकारी होता है कशिश भस्म 


बेलगिरी पाउडर एक चम्मच उसमें कशिश भस्म एक से दो चुटकी मिलाकर सुबह शाम भोजन के 1 घंटे बाद लस्सी या मट्ठे मैं मिलाकर प्रयोग करने से दस्त व पेचिश की शिकायत दूर हो जाती है !

 लिवर की तीली से संबंधित विकारों को दूर करता है  ! कशिश भस्म
भोजपुरी का पाउडर एक चम्मच उसमें एक से दो चुटकी कसीस भस्म मिलाकर सुबह-शाम एक चम्मच शहद मिलाकर भोजन के आधे घंटे बाद प्रयोग करने से लीवर वाली बल की तिल्ली से संबंधित सभी प्रकार के विकार दूर हो जाते हैं !

एनीमिया को दूर करता है कशिश भस्म


आंवला पाउडर एक चम्मच उसमें कसीस भस्म एक से दो चुटकी मिलाकर एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम भोजन के बाद आधे घंटे बाद प्रयोग करने से एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है !

रक्त पित्त की बीमारी में लाभकारी होता है कसीस भस्म


 शिकायत में नाक मूत्रमार्ग या गुदा मार्ग या शरीर में चोट लग जाने से खून निकलने लग जाता है जिससे वह वक्त जल्दी से बंद नहीं होता है ऐसे में कसीस भस्म एक से दो चुटकी नागकेसर पाउडर एक चम्मच और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर भोजन के 1 घंटे बाद प्रयोग करने से रक्त पित्त की शिकायत दूर हो जाती है !

आंखों की रोशनी को बढ़ाता है कशिश भस्म


आंखों की रोशनी कमजोर होने से चश्मा लगवाने की जरूरत पड़ती है ऐसे में कशिश भस्म एक से दो चुटकी त्रिफला के पाउडर एक चम्मच शहद एक चम्मच मिलाकर भोजन के 1 घंटे बाद सुबह शाम प्रयोग करने से आंखों की रोशनी बढ़ाता है !

कफ दोष को संतुलित करता है कशिश भस्म


मुलेठी पाउडर एक चम्मच उसमें कसीस भस्म एक से दो चुटकी मिलाकर सुबह-शाम भोजन के आधे घंटे बाद गर्म पानी या गर्म दूध के साथ प्रयोग करने से शरीर में बढ़ा हुआ कफ दोष कम होकर संतुलित मात्रा में कफ प्रकृति में बदल जाता है !

 वात दोष को संतुलित करता है कशिश भस्म


अश्वगंधा पाउडर एक चम्मच लेकर उसमें एक से दो चुटकी कशिश भस्म मिलाकर सुबह शाम एक गिलास गर्म गाय के दूध के साथ प्रयोग करने से बड़ा हुआ वह दोष वापिस वात प्रकृति में बदल जाता है !

टीवी की बीमारी में लाभकारी होता है कशिश भस्म


टीवी की बीमारी में शरीर कमजोर दिन प्रतिदिन शरीर की धातुएं कमजोर होती चली जाती हैं ऐसे में कशिश बसम एक से दो चुटकी चवनप्राश एक चम्मच में मिलाकर सुबह-शाम भोजन के 1 घंटे बाद प्रयोग करने से टीवी की शिकायत में बहुत लाभ पहुंचाता है !

 चर्म रोगों को दूर करता है कशिश भस्म


सभी प्रकार के त्वचा से संबंधित विकार में खारिश खुजली दाद एग्जिमा वह सोरायसिस यहां तक कि कुष्ठ तक की बीमारी मे खदीर की छाल एक चम्मच मैं कसीस भस्म एक से दो चुटकी मिलाकर सुबह-शाम खाना खाने के 1 घंटे बाद इस्तेमाल करने से सभी प्रकार के चर्म विकार दूर हो जाते हैं !

 आम विकार में लाभकारी होता है कशिश भस्म


जो लोग मल के रास्ते जिनको आपकी शिकायत आती है और शरीर में कमजोरी बढ़ती जाती है ऐसे लोग अगर बेलगिरी का पाउडर बनाकर एक चम्मच बेलगिरी के पाउडर में एक से दो चुटकी कसीस भस्म मिलाकर सुबह-शाम भोजन के बाद दही या लस्सी के साथ प्रयोग करने से आओ की समस्या दूर हो जाती है !

उधर के रोगों में लाभकारी होता है कशिश भस्म


जो लोग पेट में गैस पेट में गोला घूमना पेट में भारीपन या पेट दर्द की समस्याएं या भूख ना लगना किन समस्याओं से परेशान होते हैं  ! ऐसे लोग जब कसीस भस्म को एक चुटकी से दो चुटकी बेल के मुरब्बे में मिलाकर या बेल के एक चम्मच शरबत मैं मिलाकर सुबह-शाम भोजन के 1 घंटे बाद प्रयोग करते हैं तो पेट पेट से संबंधित सभी प्रकार के विकार दूर हो जाते हैं !

 शरीर  की कमजोरी को दूर करता है कशिश भस्म


शरीर की कमजोरी से परेशान लोग जल्दी थकावट महसूस करते हैं !सांस फूलने से परेशान रहते हैं और शरीर हमेशा टूटा हुआ सा महसूस करते हैं  ! ऐसे लोग जब आंवले के मुरब्बे में एक से दो चुटकी कसीस भस्म मिलाकर सुबह-शाम भोजन के बाद प्रयोग करते हैं तो उनकी शारीरिक कमजोरी हमेशा के लिए दूर हो जाती है !

 फोड़े फुंसी व नासूर को ठीक करता है कशिश भस्म


जो व्यक्ति फोड़े फुंसी व नासूर जिसे हम फिस्टुला व भगंदर के नाम से जानते हैं उससे परेशान हैं ! ऐसे लोग जब कशिश भसम को देसी घी में मिलाकर लेप बनाकर फोड़े फुंसी व नासूर पर लगाते हैं  ! तो फोड़े फुंसी नासूर कुछ ही दिनों में हमेशा के लिए ठीक हो जाते हैं !

 मसूड़ों से खून आना वह मवाद आना हुआ मुंह से बदबू आना  इनको दूर करता है ! कशिश भस्म


जो लोग मसूड़ों से मवाद आना व मुंह से बदबू आना व पायरिया की बीमारी से परेशान है !  ऐसे लोग  लॉन्ग का पाउडर 10 ग्राम कशिश भस्म 5 ग्राम मिलाकर सुबह शाम मंजन करने से मसूड़ों का मुंह की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाती है !

 मासिक धर्म खुलकर लाता है कशिश भस्म


जिन महिलाओं को मासिक धर्म खुलकर नहीं आता या मासिक धर्म के समय पेडू में दर्द बहुत ज्यादा होता है ऐसी महिलाएं जब एलुआ पाउडर एक चम्मच में कशिश भसम एक से दो चुटकी मिलाकर सुबह-शाम भोजन के 1 घंटे बाद गर्म दूध के साथ या गर्म पानी के साथ प्रयोग करती हैं तो उनको मासिक धर्म हर महीने खुलकर आने लग जाता है और पेडू में दर्द भी खत्म हो जाता है !

 बुखार को ठीक करता है कशिश भस्म


जो लोग हमेशा बुखार से परेशान रहते हैं कई बार तो बुखार उनका थर्मामीटर में भी नहीं आता है  ! जब ऐसे लोग नेपाली चिरायता पीसकर उसमें एक चम्मच नेपाली चिरायता का पाउडर और एक से दो चुटकी उसमें कशिश भसम मिलाकर सुबह-शाम गर्म पानी के साथ प्रयोग करते हैं तो उनको बुखार की शिकायत दूर हो जाती है !

 लिकोरिया व प्रदर रोग को दूर करता है कशिश भस्म


जिन महिलाओं को सफेद पानी पड़ता है और शरीर में कमजोरी दिन-ब-दिन बढ़ती जाती है  !जब ऐसी महिलाएं आम की गुठली का पाउडर एक चम्मच उसमें एक से दो चुटकी कशिश भसम और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम भोजन के 1 घंटे बाद प्रयोग करती हैं तो उनकी लिकोरिया से संबंधित व प्रदर रोग की बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाती है !

कसीस भस्म का नुकसान


कसीस भस्म को जब हम जरूरत से ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करते हैं ! तो हमें पेट में भारीपन जी मिचलाना उल्टी आना व चक्कर से संबंधित तकलीफ है तंग करती हैं !

कशिश भस्म का प्रयोग गर्भवती महिलाओं व जो महिलाएं बच्चे को दूध पिलाती हैं ऐसी महिलाओं को कसीस भस्म का प्रयोग नहीं करना चाहिए उनको यह भस्म नुकसान पहुंचा सकती है !


                                                                         ***

No comments:

Post a Comment