Tuesday, May 5, 2020

प्याज ( कांदा के फायदे ) Onion


BENEFITS OF ONION

प्याज ( कांदा के फायदे )

पिछले हजारों सालों से प्याज मनुष्य के प्रमुख आहार में से एक है !बिना प्याज के सब्जी सलाद अधूरा माना जाता है!
पहले जब हम बाजार में बनी बनाई सब्जी लाने जाते थे, तो हमें सब्जी के साथ सलाद के रूप में प्याज मिलता था मगर अब इसकी कीमत बढ़ने के कारण हमें सब्जी के साथ सलाद के रूप में मूली मिलता है !
प्याज में कई औषधि गुण होते हैं इसमें कई पोषक तत्व विटामिन सी ,विटामिन बी, सिक्स फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस आदि जैसे खनिज पाए जाते हैं ! जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है !

एथेरोसिलेरोसिस में फायदेमंद है प्याज

एथेरोसिलेरोसिस में धमनियों के दीवारों के ऊपर अंदर वसावा कोलेस्ट्रोल और अन्य पदार्थों का जमाव हो जाता है जिसमें धमनियों में खून दौर ठीक नहीं हो पाता है ऐसे में प्याज का प्रयोग भोजन के बाद लाभदायक होता है !

मिर्गी हिस्टीरिया में नाक में डालें

मस्सों पर प्याज का रस नमक समुंदरी में मस्सों पर मालिश करें
कम भूख वाले लोग,फोड़े फुंसी जले कटे या माता के निशान पर प्याज रस की मालिश करें !
बादी बवासीर या एनल फिशर में प्याज रस भी गर्म करके लगाएं
पुराने दम्मा ,ब्रोंकाइटिस एलर्जी ,सर्दी जुकाम खासी और कफ
प्याज का रस एक चम्मच और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से तीन बार प्रयोग करें !
दांतो और मुंह के लिए फायदेमंद है कच्चा प्याज प्याज में मौजूद विटामिन सी जो दांतो को
खराब करने वाले व्यक्ति को कम करता है !
और दांतों को स्वस्थ रखता है प्याज का प्रयोग करने से दांत दर्द दांत क्रीम दंत मुंह के संक्रमण डायरिया आदि लोगों को छुटकारा मिलता है !
प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है प्याज
प्याज में मौजूद तत्व में विटामिन हमारे शरीर के रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है जिससे हमारे शरीर में बैक्टीरिया कवक फंगल फफूद वायरस संक्रमण और शरीर में विषाक्त पदार्थ और विभिन्न प्रकार के बाहरी हानिकारक तत्वों से हमारे शरीर को बचाती है ताकि हम स्वस्थ रह सकें !

दिल को स्वस्थ करने के गुण है प्याज में

प्याज को वर्ल्ड थी डिनर भी कहा जाता है क्योंकि यह रक्त कोशिकाओं को एक जगह इकट्ठा होकर जमने से रोकता है!
जिससे धमनियों ब्लॉक को ना हो सके और यह सब इसलिए होता है !क्योंकि इसमें क्वारसी टीम होता है एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो खून का थक्का नहीं जमने बनने देता है और को स्ट्रोल को बढ़ाने नहीं देता है जिससे वह दिल की धमनियों से ब्लॉकेज उत्पन्न नहीं कर पाता दिल में और दिल की धनिया हमेशा स्वस्थ नहीं रहती तभी दिल की बीमारी नहीं होता है !

मधुमेह से ग्रस्त को कंट्रोल करता है प्याज

मधुमेह से ग्रस्त रोगी यदि कच्चा प्याज खाते हैं तो उनका मधुमेह नियंत्रण रहता है क्योंकि इसमें क्रोमियम पाया जाता है जो हमारे खून में मधुमेह को नहीं बढ़ने देता है !

प्याज के रस में मधुमक्खियां बिच्छू और अन्य के काटने पर बाहरी उपचार

कई लोगों को जा मधुमक्खी की बिच्छू आने की पतंगे काट लेता है उसके दर्द को जख्म को कम करने के लिए प्याज को उस जगह पर मालिश करें सा बांध है तो लाभ होता है !

कैंसर के इलाज में लाभकारी है प्याज

प्याज में कुबेर सेंटी नाम का शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है !जो कैंसर के प्रसार को रोकता और कैंसर की खराब कोशिकाओं को स्वस्थ कोशिकाओं में बदलकर व्यक्तियों को स्वस्थ बनाता है!

कान दर्द में प्याज का रस लाभकारी है

कान के दर्द से परेशान व्यक्ति जब कच्चे प्याज के रस निकालकर उसे हल्का गर्म करके रुई के टुकड़े इसके माध्यम से प्याज के रस को कुछ बूंदे को कान में डालते हैं तो उन्हें कान में दर्द सरसराहट वह कान के सभी बीमारियों में लाभ मिलता है !

मुंह से यूरिया झाइयां में लाभकारी होता है प्यार

प्याज में विटामिन सी अन्य तत्व पाए जाते हैं चेहरे शरीर की त्वचा पर दाग निशान मुंह से जुड़ियां और झाइयों से एक चम्मच नारियल तेल एक चम्मच शहद एक चम्मच प्याज का रस लगाएं और आधा घंटे बाद उसे हल्के गुण पानी में धो लेने ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से चेहरे और शरीर की त्वचा के सभी बीमारियों में लाभ मिलता है !

बालों को झड़ने से रोके और बालों को घना बनाने में लाभकारी है प्याज

जिन लोगों को बाल बहुत झड़ते हैं वह लोग सप्ताह में तीन से चार और प्याज का रस लगाएं और आधा घंटे बाद धो लें ऐसा करने से उनके बाल झड़ना बंद हो जाएगा और गनी होगा और उनकी लंबाई जल्दी-जल्दी बढ़ती है और उनका रंग काला रहता है क्योंकि अप्राकृतिक कंडीशन के रूप में भी काम करता है

सेक्स की इच्छा को बढ़ाने नपुंसकता नाशक प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है प्याज

एक चम्मच प्याज 1 किलो चम्मच अदरक रस एक चम्मच लहसुन का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर एक दिन में तीन बार भोजन के बाद प्रयोग करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है !नपुंसकता की बीमारी खत्म करता है और सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है !

एनीमिया की बीमारी को लाभकारी होता है प्याज

प्याज को गुड़ के साथ खाने से शरीर में आयरन की विधि होती है !जिससे शरीर में एनीमिया खून की कमी लाभ मिलता है और खून की कमी दूर हो जाता है!

कब्ज पेट दर्द पेट में सूजन पेट में गैस में लाभकारी
है प्याज

प्याज में फाइबर वह मौजूद पोषक तत्व हमारे पेट में मल को चिपकने नहीं देता जिससे कब्ज गैस पेट में सूजन पेट में दर्द जैसी बीमारी से राहत मिलता है व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है

पेशाब की थैली या मूत्र पथ में संक्रमण में लाभकारी प्याज

पेशाब के दौरान रुकावट या जलन या रुकावट बार-बार पेशाब आने से शरीर में लोगों को प्यार सुबह दोपहर और शाम को प्याज प्रयोग करने से पेशाब की थैली वह मित्रता में सूजन संक्रमण में फायदा पहुंचाता है !

बुखार है प्याज की एक की रस की पट्टी माथे पर लगाने से बुखार ठीक हो जाता है !

नाक या मुंह के रास्ते से खून आने से नाक में कुछ बूंदें डालने से सूजन खत्म हो जाता है और व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है !
अनिद्रा में प्याज भोजन के बाद प्रयोग करने से अच्छी नींद आती है
पाचन तंत्र को ठीक करने वाटिक रखने के लिए भोजन के बाद सुबह
सुबह-शाम कच्चे प्याज का प्रयोग करें !
शरीर में दरदिया जोड़ों में दर्द कच्चा प्याज खाना हुआ प्याज के रस लगाना अरंडी का तेल मिलाकर मालिश करने से शरीर के जोड़ों में दर्द सूजन में लाभकारी मिलता है !

प्याज का नुकसान

लो शुगर वाले ज्यादा मात्रा में प्रयोग करने से उल्टी जी मत लाना या दस्त आने उत्पन्न हो जाते हैं गर्भवती महिला ज्यादा प्याज का प्रयोग करने इसके कारण उल्टी और पेट में जलन उत्पन्न हो जाता है !
प्याज का प्रयोग करने के बाद मुंह में इसका दुर्गंध रहती है ऐसे में छोटी इलायची दालचीनी लॉन्ग और प्रयोग करें लो ब्लड प्रेशर पेशाब आने इसका प्रयोग मत करें !
लोग कोलेस्ट्रोल वाले लोग खून पतला कर लो कर देता है इसके इस्तेमाल ना करें वह इसका प्रयोग ना कहीं बराबर करें !
गुर्दे में संक्रमण है और उनमें गुरुदेव का संक्रमण कच्चा प्याज खाने से बढ़ सकता है !

No comments:

Post a Comment