Tuesday, May 5, 2020

चीकू के फायदे (sapodilla)


Health Benefits of Chiku (sapodilla)

चीकू के फायदे

चीकू का रंग भूरा होता है ! इस फल को वैसे ही खाया जा सकता है , या छिलका उतारकर या शेक बना कर , आइसक्रीम के रूप में प्रयोग कर सकते हैं , लो कोलेस्ट्रॉल वाले जो लोग खून पतला वह इसका इस्तेमाल करते हैं ! उसका उपयोग कर क्योंकि और खून को पतला करता है ! गुर्दे में संक्रमण है उनका गुर्दे का संक्रमण कच्चा चीकू खाने से बढ़ सकता है !इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य रहने में हमारी मदद करते हैं !
विटामिन बी , सी ,और पोटैशियम मैग्निशियम फाइबर और एंटी ऑक्साइड ,एंडटोला पाए जाते हैं !

चीकू की तासीर ठंडी होती है मीठा है रसीला खाना में प्रयोग

एक से तीन पीस चीकू का प्रयोग सुबह और दोपहर को कर सकते हैं खाने में चीकू का प्रयोग त्वचा रोग और बालों को लगाने में भी कर सकते हैं !
चीकू में पोटेशियम , विटामिन और पाया जाता है जो नसों और धमनियों को मजबूती देता और कोलेस्ट्रोल जो खराब है उसे बढ़ने से रोकता है और हाई बीपी को कम करता है ! जिससे यह दिल का दौरा स्ट्रोक एंथोरु सलूड़ोस इस जैसी बीमारी के लिए काम करता है !

चीकू में क्या है

एंटीऑक्साइड और विटामिन हमारी रोग प्रतिरक्षा क्षमता प्रणाली और हमारे शरीर की बाहरी तत्वों फंगस घटिया और कैंसर जैसे से हमारे शरीर को दूर कर रखता है !वजन घटाने में लाभकारी है चीकू ,
चीकू में फाइबर और मौजूद खनिज शरीर को पाचन अच्छा करते हैं ! शरीर की वसा को कम करते हैं नष्ट करते हैं और दोपहर के भोजन से पहले यदि चीकू का प्रयोग करते हैं !भूख में कमी लगती है शरीर की वसा कम होती है और शरीर में कमजोरी भी नहीं आती
हड्डियों में मजबूती में लाभकारी चीकू !
चीकू में कैल्शियम खनिज पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में हड्डियों को भूलने कमजोर होने से बचाता है इसके लिए 1 से 3 चीकू भोजन के बाद सुबह दोपहर प्रयोग करें !

तनाव में राहत दिलाते हैं चीकू

चीकू में भी विटामिन और खनिज हमारे तंत्रिका तंत्र और हार्मोन के स्तर को बढा बेहतर रखता है ! जिससे हमें चिंता अवसाद त्रिवांग आदि मानसिक समस्याओं से हमें दूर रखता है नाश्ते और दोपहर में भोजन के बाद एक से तीन चीकू प्रयोग करें !

एनर्जी में लाभकारी चीकू

चीकू में सुक्रोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है ! जिससे हम सुबह दोपहर चीकू भोजन बाद प्रयोग करते हैं तो हमें शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और हम हमेशा शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं !
सूजन को कम करने में मदद करता है चीकू चीकू में टैनिन और अन्य खनिज हमारे शरीर में आई सूजन को कम करने में मदद करता है !

पाचन में मदद करता है चीकू

चीकू में फाइबर पाया जाता है जो हम जो कमजोरी और कब्ज को दूर करता और संग्रहणी टेबल वह वेल सिंड्रोम अन्य बीमारी को भी ठीक करने में मदद करता है !

रक्तचाप में कंट्रोल करता है

चीकू में मैग्नीशियम हमारे शरीर की नसों को ताकत देती है और हमें बहने से खून का दौरा को कम करती है जिससे हमारा रक्तचाप नहीं पड़ता है !

प्रेगनेंसी और स्तनपान कराने वाली महिलाएं

चीकू में विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स और कल कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और बच्चों देने में ताकत देती और माता को स्तन में दूध की मात्रा उड़ाते जिससे बच्चों को पोशाक मिल सके मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है !

त्वचा के लिए लाभकारी

त्वचा के में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज हमारे कॉलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं अगर हम चीकू का पेस्ट चेहरे पर लगाते हैं आधा घंटा रखने के बाद भूल सके ऐसे सप्ताह में तीन बार करने से चेहरे पर झुर्रियां झुर्रियां नहीं पड़ती चला अस्वस्थ रहता है इसके लिए हमें खाना और लगाने प्रयोग कर सकते हैं !

बालों के लिए लाभकारी चीकू

चीकू में मौजूद खनिज कोलेजन को बढ़ाते हैं और हम जब चीकू को खाने और लगाने प्रयोग कर सकते हैं !बालों को झड़ने रोकने के लिए हम सप्ताह में तीन बार चीकू का पेड़ लगाए आधा घंटा बाद होने से बाल झड़ने रुकता है और घने और सुंदर चमकीले दिखते हैं !
मधुमेह वाले इसका प्रयोग मत करें वरना इसका मधुमेहबाढ़ जाता है !

एनीमिया में लाभकारी चीकू

चीकू में लोह, विटामिन और अन्य खनिज हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने देता और एनीमिया को खत्म करता है क्योंकि या लाल रक्त कणों की वृद्धि करता है जिससे शरीर में खून की कमी होने लगती है !

आंखों के लिए फायदेमंद चीकू

चीकू में विटामिन पाया जाता है जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और हमें चश्मा लगने से बचाता है !

एनीमिया में लाभकारी चीकू

चीकू में लोहार विटामिन और अन्य खनिज हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है और एनीमिया को खत्म करता क्योंकि यह लाल रक्त कणों की वृद्धि करता है जैसे शरीर में खून की कमी नहीं होती है !

दस्त अतिसार में लाभकारी चीकू

चीकू में मैग्नीशियम पोटेशियम और इलैक्ट्रोलाइट्स पाई जाती जिससे आंतों को ताकत देता और संक्रमण से बचाता है और दस्त नहीं होने देता !

फोड़े फुंसी में सुखाने में लाभकारी चीकू

चीकू में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जिसके कारण चीकू का पेस्ट पूरे फुंसी पर लगाने से जल्द ठीक हो जाता है !

पित्त दोष कम करता है चीकू

पित्त दोष हमारे खान पान रहन सहन के कारण बढ़ता है ! चीकू की तासीर ठंडी होती है ! चीकू का प्रयोग करने से यह हमारे पित्त रस को ताकत देता और शंकर मने बचा था जिसके कारण हमारा शरीर संतुलन में रहता है !

बुखार में फायदेमंद चीकू

चीकू बुखार की गर्मी को खत्म करने गुण पाए जाते हैं और बुखार के कारण आई शरीर में कमजोरी को दूर करता है !

कैंसर में बचाव करे चीकू

चीकू में विटामिन बी और अन्य खनिज हमें त्वचा और आंतों के कैंसर से बचाता है !

सर्दी और खांसी होने से बचाता है चीकू

चीकू में एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिससे हमें सर्दी खांसी नहीं होने देता है जो रोजाना 1 से 3 चीकू सुबह दोपहर प्रयोग करते हुए हमें सर्दी खांसी से दूर रहते हैं !

गुर्दे में पथरी से बचाता है चीकू

गुर्दे की पथरी में चीकू के बीज का पाउडर निर्गुण के कारण यह मौजूद गुरुदेव में जो पथरी होती है उसे मूत्र उनके रास्ते निकाल देते हैं इसके लिए चीकू के बीज की अन्य वाली गिरी 2 से 3 सुबह दोपहर गर्म पानी से प्रयोग करें !

चीकू के नुकसान

मधुमेह वाले इसका प्रयोग मत करें वरना इसका मधुमेह बढ़ जाएगा
इसका ज्यादा मात्रा सेवन करने से जी मिचलाना पेट में भारीपन रहना पेट गैस पेट दर्द या त्वचा पर खारिश खुजली हो सकती है !

अस्वीकरण

किस साइट पर सभी जानकारी और लेख केवल सलाह के लिए यहां पर दी गई जानकारी का उपयोग स्वस्थ समस्या या बीमारी के निदान उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं लेनी चाहिए !चिकित्सा परीक्षण उपचार के लिए हमेशा है कि योग चिकित्सक की सलाह लें !

                          धन्यवाद


No comments:

Post a Comment